खीरे का सेवन से कम होगा बढ़ा हुआ वजन !

शरीर को ठंडक देनी हो या फिर पेट से जुड़ी परेशानियों को ठीक करना हो खीरा (Cucumber) इन सबमें बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. शरीर को ठंडक और ताजगी देने के अलावा भी खीरा हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

यह एंटी-डायबेटिक और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और साथ ही इसमें विटामिन सी, विटामिन के और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को दुरुस्त रखने के साथ वजन घटाने में भी मददगार साबित हो सकते हैं.

  • खीरा एक लो कैलोरी फूड होता हैं जिसमें फैट नहीं होता है. इसलिए वजन कम करने के लिए इसे डाइट में शामिल किया जा सकता है.
  • कब्ज जैसी पेट की समस्याएं दूर करने में खीरे का सेवन फायदेमंद माना जाता है. खीरा फाइबर से भरपूर होता है और इसमें वॉटर कंटेंट भी अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कब्ज से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है.
  • शुगर का अधिक सेवन भी मोटापा बढ़ने की एक वजह हो सकती है. इसलिए शुगर वाले किसी भी फूड को खाने से मोटापा बढ़ने का खतरा बढ़ सकता है. हालांकि खीरे में शुगर जीरो होता है इसलिए इसे अच्छा वेट लॉस फूड (Weight Loss Food) भी माना जाता है. 
  • शरीर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए भी खीरे का सेवन फायजेमंद माना जाता है. इसके सेवन से शरीर के टॉक्सिंस निकल जाते हैं. जो वजन को कम करने में भी मदद करता है. इसके साथ ही इससे पेट फूलने की दिक्कत में भी आराम मिल सकता है.


खीरे का सलाद वजन कम करने में असरदार साबित होता है. इसे सुबह और लंच में खाना ज्यादा बेहतर माना जाता है. अगर आप रोटी-सब्जी के साथ खीरे का सलाद खाते हैं तो आपका पेट भी जल्दी भरेगा और वजन को कम करने में भी अच्छा साबित होगा.

वजन कम करने के लिए आप खीरे के सूप का सेवन भी कर सकते हैं. खीरे का सूप सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है और इसको बनाना भी बेहद आसान है. इस सूप को बनाने के लिए आपको 4 खीरे, एक कप दही, 2 से 3 चम्मच ताजा मेथी के पत्ते, एक कप पानी या वेजीटेबल स्टॉक के साथ एक चम्मच नींबू का रस चाहिए. सूप बनाने के लिए खीरे के साथ सभी चीजों को मिलाकर एक साथ पीस लें. बस आपका सूप तैयार है. आप चाहे तो इसे ठंडा भी पी सकते हैं और गर्म भी.