बरसात में बैंगन बन सकता है इंफेक्शन का कारण

बैंगन (brinjal in rainy season) बरसात में इस सब्जी को खाने के कई नुकसान, जिसमें विटामिन सी होने के साथ सोलनिन नाम का एक कंपाउंड होता है जिसका सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

1. बैंगन बन सकता है इंफेक्शन का कारण

बैंगन में छोटे-छोटे कीड़े छिपे हुए हो सकते हैं जो कि इनके बीजों के साथ आपको कई बार नजर भी न आए। असल में ये मौसम छोटे जीवों के लिए प्रजनन का मौसम है जिनके लार्वा ऐसी सब्जियो में बीजों के साथ छिपे रहते हैं। यही चीज बैंगन के साथ भी है। तो, जब आप बैंगन खाते हैं तो ये फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन का कारण बन सकता है। ये पेट में इंफेक्शन पैदा कर सकता है। फूड प्वाइजनिंग हो सकती है और आप गंभीर रूप से भी बीमार पड़ सकते हैं। 

2. दर्द बढ़ा सकता है

आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद भी हो सकते हैं और नुकसानदेह भी कुछ प्रकार के सब्जी । जैसे कि बैंगन जो कि नाइटशेड परिवार की सब्जी है और इसमें सोलनिन नामक कैमिकल होता है जो कि हड्डियों से जुड़ी कई समस्याओं को बढ़ा सकता है। इससे कैल्शियम का क्षरण होता है और फिर ये सूजन बढ़ाता है जिससे आपको गठिया की समस्या हो सकती है। इसलिए भी गठिया के मरीजों को बैंगन खाने से मना किया जाता है। 

आपको उन सब्जियों को खाने की कोशिश करनी चाहिए जिनमें बीज न हो और अंदर से कीड़े पनपने के चांस कम हो। जैसे कि आलू, बीन्स और तुरई जैसी सब्जियां।

Also Read:- खीरे का सेवन से कम होगा बढ़ा हुआ वजन !
ALSO READ:-  खाली पेट नींबू पानी के नुकसान