महंगाई से बड़ी राहत, रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 200 रुपये की कटौती

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में रक्षाबंधन और दीवाली के पर्व पर उज्जवला गैस कनेक्शन धारकों के लिए एक मुफ्त सिलेंडर देने का ऐलान किया है। साथ ही सभी नागरिकों के लिए 11 सितंबर से 200 रुपये की गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती करने का निर्णय लिया है। महिलाएं भी इस निर्णय से बहुत खुश हैं। कुछ महिलाएं बता रही हैं कि पहले महंगाई के कारण वे गैस सिलेंडर नहीं भर पाती थीं, लेकिन अब वे उसे भरवा सकेंगी। कुछ महिलाएं यह भी कह रही हैं कि जब गैस महंगी थी, तो वे चूल्हे पर खाना बनाती थीं, लेकिन अब गैस सस्ती हो गई है, तो वे अब फिर से गैस का उपयोग करेंगी।

मोदी सरकार का बड़ा तोहफा

मोदी सरकार बड़ा तोहफा दिया है। 200/सिलेंडर की कटौती को मंजूरी दी गई है. इसका फायदा आम गैस उपभोक्ताओं को तो मिलेगी ही, साथ ही उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर लाभार्थियों को मिलेगा. उज्जवला लाभार्थियों को 400 रुपए का फायदा होगा. क्योंकि, उज्जवला योजना के तहत 200 रुपए की सब्सिडी पहले ही मिलती है.

मोदी सरकार रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 200 रुपये की बड़ी कटौती कर दी है। इसके साथ ही 75 लाख महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिया जाएगा।

LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में पिछले 6 महीने में कोई बड़ी कटौती नहीं हुई थी. अगस्त महीने की पहली तारीख को दिल्ली में घरेलू रसोई गैस की कीमत 1103 रुपए थी. वहीं, मुंबई में भाव 1102.50 रुपए, कोलकाता में 1129 रुपए और चेन्नई में 1118.50 रुपए है. मार्च 2023 के बाद से घरेलू गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder price) की कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं हुआ था. वहीं, कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कई बार बदलाव किया जा चुका है.

महंगाई से बड़ी राहत, रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 200 रुपये की कटौती
Photos Credit Google

आम लोगों को महंगाई से बड़ी राहत

जानकारों का कहना है कि सरकार पेट्रोल और डीजल के दाम पर राहत दे सकती है। पेट्रोलियम कंपनियों को अच्छी कमाई हुई है। कोरोना के समय हुआ घटा अब पट गया है। ऐसे में आम लोगों को राहत देने के लिए सरकार पेट्रोल और डीजल के दाम में भी बड़ी कटौती कर सकती है। 

ALSO READ:-  खीरे का सेवन से कम होगा बढ़ा हुआ वजन !

इस फैसले से आम लोगों को महंगाई से बड़ी राहत मिलेगी। हाल के दिनों के आसमान छूती महंगाई के चलते लोगों की परेशानी बढ़ी थी। इस पहल से लोगों को थोड़ी राहत होगी। आपको बता दें कि राजस्थान की कांग्रेस सरकार गरीबों को सिर्फ 500 रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध करा रही है। वहीं, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अगस्त माह में 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने की घोषणा कर चुके हैं।

Also Read:- India remains the fastest-growing major Economy as China’s GDP