बंदे भारत एक्सप्रेस पूरे भारत में सबसे अधिक मांग वाली ट्रेन बन गई है

भारतीय रेलवे बंदे भारत एक्सप्रेस, युवाओं की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए सबसे अच्छा यात्रा विकल्प बन गया है। पूर्वी तट क्षेत्र में बंदे भारत ट्रेनों से यात्रा करने वाले यात्रियों के आंकड़ों के अनुसार, 25 से 50 वर्ष के युवा और विभिन्न संगठनों या रोजगार वर्ग में काम करने वाले इस आयु वर्ग के यात्रियों में औसतन 47.6 प्रतिशत यात्री हैं जो यात्रा के अन्य साधनों की तुलना में बंदे भारत एक्सप्रेस को प्राथमिकता देते हैं।

पुरी-हावड़ा और पुरी-राउरकेला के बीच बंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रा करने वाले सभी आयु वर्ग के यात्रियों में यह आयु वर्ग सबसे बड़ा है। पूर्वी तट क्षेत्र की महिला यात्री भी आराम, सुरक्षा और सुरक्षित यात्रा के लिए बंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से यात्रा करने में अपनी समानता दिखा रही हैं।

एक आंकड़े के मुताबिक, भारतीय रेलवे पूर्वी तट क्षेत्र में चलने वाली बंदे भारत ट्रेनों के सभी यात्रियों में से लगभग 40% महिला यात्री हैं।

परिवहन उद्योग के आंकड़ों के अनुसार, चेन्नई-बेंगलुरु, तिरुवनंतपुरम-कासरगोड, मुंबई-पुणे, जामनगर-अहमदाबाद और दिल्ली-जयपुर मार्गों पर बंदे इंडिया के लॉन्च के साथ, क्षेत्र में हवाई यातायात में अप्रैल के स्तर से 20-30% की गिरावट आई है।

बंदे भारत एक्सप्रेस पूरे भारत में सबसे अधिक मांग वाली ट्रेन बन गई है
Photos Credit Google

इस रूट पर भारत की शुरुआत से एयरलाइन के 10-20 फीसदी ग्राहकों पर बड़ा असर पड़ा है। इसका असर यह हुआ कि भारत एक्सप्रेस के शुरू होने से पहले इन क्षेत्रों के बीच उड़ानों की तुलना में इस मार्ग पर हवाई यातायात कम हो गया है।

साथ ही, लोग अपने वाहनों से यात्रा करने के बजाय बस से भारत की यात्रा करना पसंद कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, पुरी से राउरकेला तक बंदे भारत ट्रेन 07 घंटे 45 मिनट का समय लेती है, जबकि तपस्विनी एक्सप्रेस (जो मार्ग पर सबसे तेज़ ट्रेन है) 10 घंटे 45 मिनट और सड़क मार्ग से लगभग 12 घंटे लेती है। बंदे भारत आज खुद को सबसे आगे रखता है। पूरे भारत में सबसे लोकप्रिय ट्रेन बन चुकी है