कीबोर्ड की आवाज से पासवर्ड चोरी!

कीबोर्ड से निकलने वाली धीमी आवाज को सुनकर हैकर्स आपके पासवर्ड का पता लगा सकते हैं। इसके लिए एक खास टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। इसे ध्वनिक साइड चैनल टेक्नोलॉजी कहा जाता है। इसमें हैकर्स टाइपिंग करते वक्त आपके कीबोर्ड से निकलने वाली आवाज को ध्यान से सुनते हैं।

शोध से पता चला है कि एआई टूल के जरिए टाइपिंग वाले कीबोर्ड के साउंड से पासवर्ड चुराया जा सकता है। इसकी सटीकता को 95 प्रतिशत तक आंका गया है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आपका पासवर्ड चोरी हो सकता है। कीबोर्ड की आवाज से भी आपका पासवर्ड चोरी हो सकता है। स्ट्रॉन्ग पासवर्ड बनाएं और सावधानी बरतें।

एक खुलासा हुआ है: किसी भी डिवाइस के कीबोर्ड से निकल रही आवाज सुनकर पासवर्ड चोरी हो सकती है। यह एंड्रॉइड और आईफोन दोनों के लिए खतरा है। सुरक्षा की दृष्टि से यह बहुत बड़ी परेशानी है।

कीबोर्ड की आवाज से पासवर्ड चोरी!
Photos Credit Google

इसे ध्वनिक साइड चैनल टेक्नोलॉजी कहा जाता है। इसमें हैकर्स टाइपिंग करते वक्त आपके कीबोर्ड से निकलने वाली आवाज को ध्यान से सुनते हैं। फिर इन आवाज को इनोवेटिव टूल पर रिकार्ड करते हैं। इसके बाद उनका बारीकी से जांच करते हैं। इससे टाइप किए जाने वाले सटीक अक्षरों और संख्याओं का पता लगाया जा सकता है।

इससे हैकर्स आपके अकाउंट तक आसानी से पहुंच जाते हैं। इस रिसर्च वर्क में 16 इंच वाले ऐपल मैकबुक प्रो का इस्तेमाल किया गया। जिसमें एआई की मदद से कीबोर्ड की आवाज को सुनकर पता लगाया लिया गया है कि आखिर मैकबुक में टाइप क्या किया जा रहा है।

ZDnet की रिपोर्ट के मुताबिक जब आप मोबाइल, लैपटॉप या फिर कंप्यूटर पर टाइप करते हैं, तो आपके बोर्ड से एक तरह की आवाज होती है। इस कीबोर्ड से निकलने वाली धीमी आवाज को सुनकर हैकर्स आपके पासवर्ड का पता लगा सकते हैं। इसके लिए एक खास टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है।

ALSO READ:-  गुलाबी शहर जयपुर सफलतापूर्वक अपने पुराने विश्व आकर्षण को बरकरार रखता है।