काबू में रहेगा हाई ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर इन दिनों एक आम समस्या है. दवा के अलावा, एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल ब्लड प्रेशर नंबर को कंट्रोल में रखने में बड़ी भूमिका निभाती है. कुछ फूड्स नेचुरल तरीके से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं.

यहां हम आपको एक ऐसा फूड बता रहे हैं जो आपके बीपी को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है. अंजीर कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होती है और आपको कई स्वास्थ्य लाभ दे सकती है. अंजीर को डाइट में शामिल करने से आपको ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

अंजीर पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है जो नेचुरल रूप से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है. इसलिए हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को अक्सर पोटेशियम का सेवन बढ़ाने की सलाह दी जाती है.

जैसा कि आप जानते हैं कि ज्यादा नमक का सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. पोटेशियम नमक के दुष्प्रभाव को रोकता है. यह आपके शरीर को एक्स्ट्रा सोडियम से छुटकारा पाने में मदद करता है.

ड्राई फिग और ताजे दोनों अंजीर में अच्छी मात्रा में पोटैशियम होता है जो आपके दिल के स्वास्थ्य को कई तरह से बढ़ावा देता है.

अंजीर आपको एक हेल्दी पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है. अंजीर की हाई फाइबर सामग्री कब्ज को रोकने में मदद कर सकती है.

अंजीर हार्ट हेल्थ को भी बढ़ावा दे सकती है. अंजीर न केवल ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल के लेवल को सुधारने में भी मदद कर सकती है.

कई लोग आमतौर पर सूखे अंजीर का सेवन करते हैं क्योंकि ये आसानी से उपलब्ध होते हैं. आप सूखे अंजीर को रात भर पानी में भिगोकर स्मूदी, शेक और सलाद में मिला सकते हैं.

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