बाजार में उपलब्ध नकली लहसुन; जानें यह कैसे बनता है और इसे कैसे पहचानें

लहसुन एक बारहमासी फसल है जो मूल रूप से मध्य एशिया से आया है तथा जिसकी खेती अब दुनिया भर में होती है। खाना पकाने में लहसुन का इस्तेमाल न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि खाने का स्वाद भी बढ़ जाता है। तो आपको जानकर हैरानी होगी कि अब बाजार में नकली लहसुन आ गया है। बाजार में बिकने वाला यह नकली लहसुन भारत के कई घरों में नियमित रूप से खाया जाता है, जिसके बारे में कुछ लोग अभी भी अनजान हैं।

इस सफेद लहसुन की पहचान करना इतना भी मुश्किल नहीं है। अगर आप जानेंगे कि इस लहसुन का उत्पादन कैसे होता है तो आप हैरान रह जाएंगे। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में एक शख्स बता रहा है कि ये नकली लहसुन कैसे बनता है, जिसे आप बिना सोचे-समझे तुरंत खरीद रहे हैं.

इस नकली लहसुन को छीलना बहुत आसान है. इसका स्वाद असली लहसुन जैसा होता है, इसलिए अंतर बताना मुश्किल हो सकता है। वीडियो में शख्स का कहना है कि इस नकली लहसुन को बनाने का तरीका आपको चौंका देगा। वीडियो में दावा किया गया है कि इसे तेल और अन्य धातुओं का उपयोग करके तेजी से बनाया जा रहा है। इसके अलावा, इसे क्लोरीन से ब्लीच किया जाता है, ताकि यह सफेद रहे।

बाजार में उपलब्ध नकली लहसुन; जानें यह कैसे बनता है और इसे कैसे पहचानें

नकली और असली लहसुन की पहचान करने के लिए कुछ तरीके बताए गए हैं। सबसे पहले तो इस बात का ध्यान रखें कि बाजार में मिलने वाला नकली लहसुन एकदम सफेद दिखता है। इस पर आपको किसी भी तरह का कोई निशान या दाग नहीं मिलेगा। इसका पता लगाने के लिए आपको लहसुन को पलटना होगा। अगर तली पर दाग है तो इसका मतलब असली लहसुन है। इसी तरह, अगर लहसुन पूरी तरह से सफेद दिखाई देता है, तो यह नकली चीनी लहसुन हो सकता है। इसलिए भविष्य में लहसुन खरीदते समय सावधान रहें।