गुलाबी शहर जयपुर सफलतापूर्वक अपने पुराने विश्व आकर्षण को बरकरार रखता है।

गुलाबी शहर जयपुर भी कहा जाता है, जयपुर राजस्थान की राजधानी है दिल्ली और आगरा के साथ, जयपुर स्वर्ण त्रिभुज बनाता है और इसे देश के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक सर्किटों में से एक के रूप में जाना जाता है।

राजपूतों ने कई शताब्दियों तक जयपुर पर शासन किया और 11वीं शताब्दी में एक योजनाबद्ध शहर के रूप में विकसित हुआ। पुराने शहर की दीवारों और दरवाज़ों से घिरा हुआ और सुंदर गुलाबी पृष्ठभूमि के खिलाफ चित्रों से सजा हुआ, गुलाबी शहर जयपुर सफलतापूर्वक अपने पुराने विश्व आकर्षण को बरकरार रखता है।

आमेर किला और जंतर मंत्र सहित कुछ यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों का घर, जयपुर कई शानदार किलों, महलों, मंदिरों और संग्रहालयों और स्थानीय बाजारों से भरा हुआ है जहां आप जी भर कर खरीदारी कर सकते हैं। यह शहर अपने स्थानीय व्यंजनों के लिए भी जाना जाता है और सबसे प्रसिद्ध व्यंजनों में घेवर, प्याज कचौरी और दाल बाटी चूरमा शामिल हैं। यह शहर जयपुर साहित्य महोत्सव का भी आयोजन करता है, जो एशिया का सबसे बड़ा त्यौहार है

भारत के सबसे बड़े शहरों में से एक, जयपुर में आधुनिक सुविधाएं भी हैं जिनमें दुनिया के कुछ सबसे आकर्षक होटल और रिसॉर्ट शामिल हैं। यह शहर एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का दावा करता है और रेल और सड़क मार्ग से भी बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है यह जयपुर को राजस्थान का प्रवेश द्वार बनाता है – राज्य के अंदरूनी हिस्सों की यात्रा के लिए शुरुआती बिंदु मेट्रो, स्थानीय बसें, साझा टुक-टुक, ऑटो-रिक्शा और टैक्सी एग्रीगेटर ऐप, उबर और ओला, शहर में आवागमन की समस्या का समाधान करते हैं।

गुलाबी शहर जयपुर सफलतापूर्वक अपने पुराने विश्व आकर्षण को बरकरार रखता है।
Photos Credit Google

जयपुर की यात्रा से पहले जानने योग्य बातें

जयपुर के पांच प्रमुख आकर्षणों – अंबर किला, अल्बर्ट हॉल संग्रहालय, जंतर मंत्र, हवा महल और नाहरगढ़ किला के लिए एक संयुक्त टिकट है। यह भारतीयों के लिए 50 रुपये, विदेशियों के लिए 1000 रुपये और विदेशी छात्रों के लिए 30 रुपये है। यह टिकट दो दिनों के लिए वैध है और इसे पांच स्मृति चिन्हों के किसी भी टिकट काउंटर से खरीदा जा सकता है।

ALSO READ:-  गाजा अस्पताल पर हमला 500 लोगों की मौत, बिडेन की बैठक रद्द

जयपुर के पुराने शहर को गुलाबी शहर कहा जाता है यह हवा महल के चारों ओर छह मीटर ऊंची चारदीवारी से घिरे पुराने शहर को घेरता है सात अलग-अलग द्वार हैं जो पुराने शहर तक पहुंच प्रदान करते हैं मुख्य द्वार चांद पोल, अजमेरी गेट और सांगानेरी गेट हैं हवा महल, जंतर मंत्र, सिटी पैलेस, मुबारक महल गुलाबी शहर के अंदर स्थित कुछ आकर्षण हैं। जयपुर के जीवंत बाज़ार जैसे बापू बाज़ार और जौहरी बाज़ार भी यहाँ स्थित हैं।

Also Read:- घूमने-फिरने वाली जगहों मध्य प्रदेश