खाली पेट नींबू पानी के नुकसान

हम में से बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि सुबह उठते ही नींबू पानी का सेवन करते हैं। ये काम शरीर को डिटॉक्स करने और फिर वजन घटाने के लिए किया जाता है। तो, कुछ लोग अपने बॉवेल मूवमेंट को भी बेहतर बनाने के लिए नींबू पानी का सेवन करते हैं। लेकिन, आपको समझना होगा कि नींबू एसिडिक है और इसमें विटामिन सी और साइट्रिक एसिड की अच्छी मात्रा होती है। लंबे समय तक इसका सेवन शरीर में दूसरे खनिज तत्वों का नुकसान कर सकता है। इसकी वजह से आपके शरीर के कई अंग खराब हो सकते हैं।

रोज नींबू पानी पीना आपकी हड्डियों को खोखला (Side effects of lemon water on bones) कर सकता है। इसकी वजह ये है कि जब आप ज्यादा एसिड चीजें लेते हैं या विटामिन सी से भरपूर खट्टी चीजें लेते हैं तो इससे हड्डियों का नुकसान होने लगता है। इसकी वजह से हड्डियो में जमा कैल्शियम का तेजी से क्षरण होता है और ये पेशाब के साथ बाहर निकल जाते हैं जिससे हड्डियां अंदर से कमजोर हो जाती हैं और खोखली पड़नी लगती हैं।  ये स्थिति आपको ऑस्टियोपोरोसिस की ओर भी ले जा सकती है। 

हमारे पेट का पीएच अगर ज्यादा एसिडिक हो जाए तो गैस और एसिडिटी का कारण बन सकता है। इसलिए रोजाना बड़ी मात्रा में नींबू पानी का सेवन पेट को नुकसान (Stomach pain after drinking lemon water) पहुंचा सकता है। एसिडिक होने की वजह से यह सीने में जलन, मतली और उल्टी का कारण बन सकता है। रोजाना नींबू पानी पीने का एक नुकसान यह भी है कि नींबू में मौजूद एसिड पेट और आंतों की परत को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे अल्सर हो सकता है। 

किडनी से जुड़ी कुछ समस्याओं में नींबू पानी का सेवन नुकसानदेह भी हो सकता है। ये कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है जिससे मतली, दस्त और उल्टी हो सकती है। इसके अलावा क्रोनिक किडनी की बीमारियों में भी इसके सेवन से बचना चाहिए नहीं तो ये आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको रोज नींबू पानी पीने से बचना चाहिए।