4 अक्टूबर से नई दिल्ली में PATA Travel Mart 2023 की 46वें संस्करण

भारत International Exhibition-cum-Convention Centre (IECC), प्रगति मैदान, नई दिल्ली में Pacific Asia Travel Association (PATA) Travel Mart 2023 के 46वें संस्करण की मेजबानी करेगा। यह Travel Mart 4 से 6 अक्टूबर 2023 तक आयोजित होने वाला है, जिसमें दुनिया भर से पर्यटन पेशेवरों और व्यावसायिक हितधारकों को एक साथ लाया जाएगा। Travel Mart का भौतिक आयोजन महामारी के कारण तीन साल के अंतराल के बाद किया जा रहा है।

PATA की स्थापना

Pacific Asia Travel Association (PATA) की स्थापना 1951 में हुई थी, जिसका मुख्यालय बैंकॉक में है। यह एक प्रसिद्ध गैर-लाभकारी एसोसिएशन है जिसे एशिया प्रशांत क्षेत्र में यात्रा और पर्यटन के जिम्मेदार विकास में उत्प्रेरक के रूप में भूमिका निभाने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है।

PATA Travel Mart पर्यटन क्षेत्र की जरूरतें पूरी करने वाली महत्वपूर्ण International Business प्रदर्शनियों में से एक है और यह ज्यादातर Asia प्रशांत क्षेत्र के वैश्विक खरीदारों और विक्रेताओं के बीच व्यापार बातचीत के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। Travel Mart विभिन्न क्षेत्रों के प्रदर्शकों और उपस्थित लोगों को एक साथ लाएगा, जो नेटवर्किंग, सीखने और सहयोग के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करेगा।

इस वर्ष इस Travel Mart में प्रतिष्ठित PATA गोल्ड अवार्ड, PATA यूथ सिम्पोज़ियम, पीएटीए फोरम ऑन सस्टेनेबिलिटी के अलावा बी2बी मार्ट सहित विभिन्न गतिविधियाँ शामिल होंगी। यह कार्यक्रम International Exhibition-cum-Convention Centre (IECC), Pragati Maidan, New Delhi में आयोजित किया जा रहा है, जिसका उद्घाटन सितंबर में हुआ था और यह भारत के सबसे हालिया और प्रतिष्ठित प्रदर्शनी स्थलों में से एक है।

4 अक्टूबर से नई दिल्ली में PATA Travel Mart 2023 की 46वें संस्करण
Photos Credit Google

G20 के शिखर सम्मेलन

G20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के स्थल के रूप में, इसने हाल ही में दुनिया भर से आए विश्व नेताओं की मेजबानी की। इस वर्ष आयोजित G20 शिखर सम्मेलन की सफलता ने पहले ही भारत को बड़े पैमाने पर कार्यक्रमों और सम्मेलनों की मेजबानी के लिए पसंदीदा स्थलों में से एक बना दिया है। अपनी टिकाऊ और समावेशी पर्यटन गतिविधियों के साथ, भारत तेजी से एमआईसीई कार्यक्रमों के आयोजन के लिए पसंदीदा स्थल बनता जा रहा है।

ALSO READ:-  Prime Minister Narendra Modi addressed 104th episode of ‘Mann Ki Baat’

जी20 New Delhi लीडर्स डिक्लेरेशन (एनडीएलडी) ने एसडीजी हासिल करने की प्रतिबद्धता जताते हुए सतत सामाजिक-आर्थिक विकास और आर्थिक समृद्धि के साधन के रूप में पर्यटन और संस्कृति की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला है और एसडीजी हासिल करने के साधन के रूप में पर्यटन के लिए गोवा रोडमैप को अपनाया है।

Tourism Department of India ने हाल ही में, 27 सितंबर को World Tourism Day के अवसर पर, मिशन लाइफ के तत्वावधान में विश्व स्तर पर ट्रैवल फॉर लाइफ का स्थायी कार्यक्रम भी लॉन्च किया, जो पर्यटन क्षेत्र पर लक्षित है। यह Tourism को यात्रा के दौरान एक जिम्मेदार व्यवहार का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

PATA Travel Mart B2B Mart है

भारत भी PATA Travel Mart में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहा है। Travel Mart में भारत के लिए एक नामित मंडप तैयार किया गया है जो भारत में ज्ञात और कम ज्ञात दोनों तरह के गंतव्यों का एक व्यापक अनुभव प्रदान करेगा।

राजस्थान, गुजरात, दिल्ली, कर्नाटक, तेलंगाना, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश जैसी अन्य राज्य सरकारें और हथकरघा विकास जैसे अन्य मंत्रालय भी अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए स्टैंड और स्टॉल लगा रहे हैं। हालांकि यह Travel Mart विशेष रूप से B2B Mart है। यह Mart विभिन्न राज्यों के कल्याण, साहसिक, विरासत, पाक कला और कला तथा शिल्प जैसे विषयगत उत्पादों के विविध आयामों को वैश्विक दर्शकों के सामने लाने में मदद करेगा।