भारत की आजादी से जुड़ी 5 रोचक बातें

15 अगस्त सन् 1947 को भारत को अंग्रेजी शासन से आजादी मिली थी, इसलिए यह दिन बेहद ही खास है. हर साल की तरह इस बार भी पूरा देश हर्षोल्लास के साथ आजादी के जश्न में डूबा हुआ है. इस बार स्वतंत्रता दिवस की थीम नेशन फर्स्ट ऑलवेज फर्स्ट है.

अब तक आपने देश कब आजाद हुआ किसने आजादी दिलाई जुड़े कई किस्से कहानियां सुनी होंगी, लेकिन आज हम आपको इन सब से इतर कुछ ऐसी रोचक बातें बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं.

  • पहले स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रगान था ही नहीं. हालांकि, राष्ट्रगान सन 1911 में रविंद्रनाथ टैगोर बंगाली भाषा में जन गण मन लिख चुके थे, लेकिन इसे राष्ट्रगान का दर्जा 1950 में मिला था. 
  • पहले स्वतंत्रता दिवस पर झंडा लाल किले पर 15 की बजाय 16 अगस्त को देश के पहले प्रधानमंत्रा जवाहर लाल नेहरु द्वारा फहराया गया था.
भारत की आजादी से जुड़ी 5 रोचक बातें
Photos Credit Google
  • 15 अगस्त से जुड़ी एक सबसे रोचक बात यह भी है कि भारत के अलावा इस दिन दक्षिण कोरिया, बहरीन और कांगो भी अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं. दक्षिण कोरिया जापान से 15 अगस्त, 1945 को, ब्रिटेन से बहरीन 15 अगस्त, 1971 को और फ्रांस से कांगो 15 अगस्त, 1960 को आजाद हुआ था.
  • 15 अगस्त को ही वीर चक्र (veer chakra) को मान्यता दी गई थी. इसके अलावा 15 अगस्त 1972 को भारत में डाक पिन जो कि 6 अंको का नंबर होता है शुरूआत की गई थी. इसके अलावा 15 अगस्त 1982 को इंदिरा गांधी के भाषण के साथ भारत में टीवी पर रंगीन प्रसारण की शुरूआत हुई थी.
  • 15 अगस्त को भारत और पाकिस्तान (Pakistan-India border) के बीच सीमा रेखा नहीं थी बल्कि 17 अगस्त को रेडक्लिफ लाइन के रूप में खिंची गई. आपको बता दें कि भारत ने स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद 560 रियासतों को भारतीय संघ में शामिल किया था. 
ALSO READ:-  बरसात में बैंगन बन सकता है इंफेक्शन का कारण