पूर्वजों की फोटो लगाने के लिए सही दिशा

हम लोग घर में अपने पूर्वजों की तस्‍वीर बड़े ही आदर और प्रेम भाव से लगाते हैं। पूर्वजों की तस्‍वीर घर में लगाना शुभ भी माना जाता है। कहते हैं कि ऐसा करने से पूर्वजों का आशीर्वाद आपके ऊपर बना रहता है। लेकिन ये तस्‍वीरें लगाने में हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे फायदे की जगह नुकसान हो जाता है। आइए आपको बताते हैं वास्‍तु के नियमों के अनुसार घर के किन स्‍थानों पर पूर्वजों की तस्‍वीरें नहीं लगानी चाहिए।

पूर्वजों की फोटो को भूलकर भी बेडरूम, रसोईघर या फिर ड्राइंग रूम में नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर की सुख शांति भंग हो जाती है और नकारात्‍मक ऊर्जा सक्रिय हो जाती है।

घर में जहां आपका पूजा का स्‍थान हो वहां पर भी भूलकर पूर्वजों की फोटो न लगाएं। शास्‍त्रों में पूजाघर में पूर्वजों की फोटो लगाने से मना किया जाता है और इसे अशुभ भी माना गया है।

पूर्वजों की फोटो भूलकर भी परिवार के जीवित सदस्‍यों की फोटो के पास नहीं लगानी चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से आपके परिवार के लोग बीमार रहने लगते हैं और आपके घर में नकारात्‍मक ऊर्जा का स्‍तर बढ़ने लगता है।

घर में पूर्वजों की फोटो लगाने के लिए सही दिशा दक्षिण दिशा मानी गई है। शास्‍त्रों में दक्षिण दिशा को पूर्वजों की दिशा माना गया है। इस दिशा में शाम के वक्‍त सरसों के तेल का दीपक हर अमावस्‍या तिथि को जलाने से पूर्वजों का मार्ग रोशन होता है।

ALSO READ:-  Negative Thoughts से दूर रह सकते हैं