घूमने-फिरने वाली जगहों मध्य प्रदेश

अगर आप आने वाली छुट्टियों में अपने शहर से कहीं बाहर निकलना चाहते हैं, लेकिन वो जगह सेफ भी हो, तो ऐसे में मध्य प्रदेश का बना सकते हैं प्लान। जहां घूमने-फिरने वाली जगहों की कोई कमी नहीं। इसके अलावा मध्य प्रदेश अपने खानपान के लिए भी बहुत मशहूर है। प्रकृति प्रेमियों के लिए तो ये जगह बेस्ट है ही साथ ही अगर आप इतिहास और वाइल्ड लाइफ में रुचि रखते हैं, तो यहां आपके लिए भी काफी कुछ मौजूद है।

अमरकंटक

मध्य प्रदेश के पूर्वी भाग में स्थित अमरकंटक को एक पवित्र स्थान माना जाता है। इस जगह पर विंध्य और सतपुड़ा पर्वत श्रृंखलाएं मिलती हैं। वैसे यह जगह नर्मदा, सोन और जोहिला नदी का उद्गम स्थान भी है। मानसून के दौरान इस जगह की भी खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है। जंगल और मैदान हरे-भरे हो जाते हैं। पहाड़ों की चोटियां धुंध से ढकी होती हैं। यहां प्राचीन मंदिरों के दर्शन के अलावा प्रकृति के करीब बैठकर रिलैक्स भी हो सकते हैं।

मांडू

मध्य प्रदेश में मालवा क्षेत्र का यह एक बेहद खूबसूरत और ऐतिहासिक शहर है। जो अपनी शानदार वास्तुकला के लिए मशहूर है। मानसून के दौरान मांडू और भी मनमोहक हो जाता है क्योंकि प्राचीन महल, मकबरे और बगीचे हरियाली की चादर ओढ़ लेते हैं। बारिश की बूंदों से जब ऐतिहासिक इमारतें धुल जाती हैं, तो इनकी खूबसूरती औऱ ज्यादा बढ़ जाती है। अगर आप अकेले यात्रा करना एन्जॉय करते हैं, तो ये जगह आपके लिए परफेक्ट हो सकती है।

घूमने-फिरने वाली जगहों मध्य प्रदेश
Photos Credit Google
सतपुड़ा की रानी- पंचमढ़ी

मध्य प्रदेश में स्थित इस हिल स्टेशन को सतपुड़ा की रानी के नाम से भी जाना जाता है। हरे-भरे जंगलों, ऊंचे-ऊंचे झरनों और खूबसूरत घाटियों से घिरी हुई है यह जगह। मानसून के दौरान तो यहां की खूबसूरती अपने चरम पर होती है। यहां आकर आप नेचर को तो एन्जॉय कर ही सकते हैं साथ ही ट्रैकिंग, कैम्पिंग, ग्लैम्पिंग जैसी कई एक्टिविटीज के भी मजे ले सकते हैं।

ALSO READ:-  अक्षय कुमार को स्वतंत्रता दिवस पर भारत की नागरिकता