क्या आप जानते हैं कि भारतीय महिलाओं के पास कितना सोना होता है?

ये तो सभी जानते हैं कि भारतीय महिलाएं आमतौर पर सोने के आभूषण पसंद करती हैं। लेकिन एक रिपोर्ट के मुताबिक विदेशी महिलाओं के पास भी सोना होता है। भारतीय शादी हो या कोई भी फंक्शन, घर की महिलाओं की पहली पसंद सोने के आभूषण होते हैं। हमारे देश की हर महिला के पास कम से कम कुछ सोना तो होता ही है। धार्मिक अवसरों पर भी सोने के आभूषण पहनना शुभ माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारतीय महिलाओं के पास कितना सोना होता है? तो जानिए इसके बारे में…

अन्य देशों की अपेक्षा भारत में सोना अधिक पहना जाता है। महिलाओं से लेकर पुरुषों तक में सोना पहनने का क्रेज है। महिलाएं खासतौर पर सोने के आभूषण पहनना पसंद करती हैं। भारत के कई राज्यों में महिलाएं धार्मिक अवसरों पर भी सोने के आभूषण पहनती हैं। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय महिलाओं के पास करीब 24,000 टन सोना है। इस सोने को दुनिया का सबसे बड़ा सोने का भंडार माना जा सकता है। डब्ल्यूजीसी की रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि भारतीय महिलाएं दुनिया के कुल सोने के भंडार का 11 फीसदी हिस्सा पहनती हैं। हम आपको बताएंगे कि भारतीय महिलाओं द्वारा पहना जाने वाला सोना दुनिया के शीर्ष देशों के सोने के भंडार से भी ज्यादा है।

क्या आप जानते हैं कि भारतीय महिलाओं के पास कितना सोना होता है?
Photos Credit Google

दक्षिण भारत में महिलाएं सोने की सबसे ज्यादा खपत करती हैं। देश के कुल सोने का 40 फीसदी सोना दक्षिण भारत के पास है, जबकि अकेले तमिलनाडु के पास 28 फीसदी सोना है. सीधे शब्दों में कहें तो भारत में महिलाओं के पास सबसे ज्यादा सोने के आभूषण हैं। इसी तरह अमेरिका के पास कुल 8,000 टन सोना है और जर्मनी के पास 3,300 टन सोना है. इसके अलावा इटली के पास 2450 टन, फ्रांस के पास 2400 टन और रूस के पास 1900 टन सोना है।

ALSO READ:-  जीरो एफआईआर कहीं भी दर्ज कराई जा सकती है।

गौरतलब है कि वित्त वर्ष 2023-24 में भारत ने ब्रिटेन में रखे 100 टन सोने को घरेलू तिजोरियों में पहुंचाया. 1991 के बाद से यह सोने की सबसे बड़ी चाल है। 1991 में, विदेशी मुद्रा संकट से निपटने के लिए संपार्श्विक के रूप में सोने का एक बड़ा हिस्सा भारतीय खजाने से निकाल लिया गया था।