गाजा अस्पताल पर हमला 500 लोगों की मौत, बिडेन की बैठक रद्द

गाजा अस्पताल पर हमला

इजराइल ने गाजा में अल-अहली अरबी अस्पताल पर बमबारी की. गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, हमले में लगभग 500 लोग मारे गए। गाजा शहर के केंद्र में एक प्रमुख अस्पताल एक शक्तिशाली विस्फोट की चपेट में आ गया, जिसके बारे में हमास ने दावा किया कि यह इजरायली हवाई हमला था। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता असरफ अल-क्वाड्रा ने कहा कि हमले के 2 घंटे के भीतर मरने वालों की संख्या 500 तक पहुंच गई।

हालांकि, इज़राइल वायु सेना के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा, “हम अस्पताल पर हमले के आरोपों की जांच कर रहे हैं और विस्फोट का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं है।” गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि बमबारी में अस्पताल नष्ट हो गया और सैकड़ों और शव मलबे में दब गए। गाजा छोड़ने की तैयारी कर रहे लगभग 2,000 लोगों पर अस्पताल परिसर में शरण लेते समय हमला किया गया।

हमास ने इस हमले को इजराइल के खिलाफ जघन्य युद्ध अपराध बताया और तत्काल कार्रवाई की मांग की. उधर, लेबनान, सीरिया और ईरान ने मांग की है कि हमास के हमले के दावे की जांच के लिए एक अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल तुरंत गाजा का दौरा करे. युद्ध के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन इजरायल दौरे पर जाने वाले हैं।

गाजा अस्पताल पर हमला 500 लोगों की मौत, बिडेन की बैठक रद्द
Photos Credit Google

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और अरब नेताओं के बीच शिखर बैठक रद्द

विभिन्न मीडिया ने बताया कि गाजा अस्पताल में विस्फोट के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और अरब नेताओं के बीच जॉर्डन की राजधानी अम्मान में होने वाली शिखर बैठक रद्द कर दी गई।

इज़राइल के प्रति समर्थन व्यक्त करने के लिए राष्ट्रपति बिडेन आज इज़राइल का दौरा करने वाले हैं। तेल अवीव के रास्ते में, राष्ट्रपति बिडेन ने इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की। उनकी (बाइडेन की) राष्ट्रीय सुरक्षा टीम ने उन्हें अस्पताल पर हुए हमले के बारे में भी जानकारी दी.

ALSO READ:-  उम्रकैद की सजा: क्या 14 साल के बाद आरोपी जेल से छूट जाएगा

अस्पताल पर हमले के विरोध में जॉर्डन के विदेश मंत्री ने आज अम्मान में बाइडेन के साथ होने वाली क्षेत्रीय शिखर वार्ता रद्द करने की घोषणा की. इस बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय, फिलिस्तीनी राष्ट्रपति मुहम्मद अब्बास और मिस्र के राष्ट्रपति फतह अल-सिसी से मुलाकात करेंगे।

गौरतलब है कि मंगलवार रात गाजा सिटी के अस्पताल में हुए विस्फोट से कम से कम 500 लोगों की मौत हो गई और अनगिनत लोग घायल हो गए. तेल अवीव ने विस्फोट के लिए फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह (हमास) को जिम्मेदार ठहराया, जबकि हमास ने दावा किया कि विस्फोट का कारण इजरायली हवाई हमला था।

गाजा अस्पताल पर हमला 500 लोगों की मौत, बिडेन की बैठक रद्द
Photos Credit Google

गाजा अस्पताल पर हुए हमले से अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन बेहद नाराज हैं. उन्होंने अपने देश की जांच एजेंसी को विस्फोट की घटना की जांच करने का निर्देश दिया है.